नेतरहाट आवासीय विद्यालय के पूर्ववर्ती छात्रों की प्रमुख गैर-लाभकारी संस्था नोबा जीएसआर (NOBA GSR) खुशी के साथ नयी कार्यकारिणी टीम की घोषणा करता है । 

1 August 2023 से प्रभावी होकर, श्री रमेश चंद्र मिश्रा (Chairman VVIT) नोबा जीएसआर के प्रधान (अध्यक्ष) का पदभार निभाएंगे, और श्री नागेंद्र नाथ सिन्हा (Secretory, Ministry of Steel) नोबा जीएसआर के उपाध्यक्ष (वाइस प्रेसिडेंट) के तौर पर टीम को दिशा निर्देश देंगे । वहीं डॉ अम्बुज कुमार,  (डायरेक्टर एवं हेड ऑफ़ डिपार्टमेंट न्यूरोसर्जरी, पारस अस्पताल) सचिव के रूप में इस संस्था में अपना योगदान देंगे कोषाध्यक्ष की भूमिका श्री अक्षय कुमार (CA by Profession) निभाएंगे  !

NOBA-GSR-New-Team

शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी पंक्ति में कार्यरत श्री रमेश चंद्र मिश्रा ( 64 Batch , नेतरहाट आवासीय विद्यालय ) अब NOBA GSR के नए अध्यक्ष के रूप में, भारत के ग्रामीण समुदायों में महिलाओं को सशक्त बनाने और मासिक धर्म आधारित स्वच्छता संसाधनों, शिक्षा और जागरूकता की पहुंच को सुनिश्चित करने के लिए संगठन का नेतृत्व करेंगे। नोबा जीएसआर ने पिछले एक साल में बिहार और झारखण्ड में बहुत सशक्त एवं प्रभावी रूप से काम किया है , महज 365 दिनों में 575 विद्यालओं में सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगवाना एवं बच्चियों के लिए सैनिटरी पैड सहज तरीके से मुहैया करवाना अपने आप में एक मिसाल है ! आने वाले दिनों में सरकारी संस्थाओं एवं सहयोगियों के साथ अपने राज्य में इस कार्य को गति देना हमारा मुख्य उद्देश्य रहेगा ! “रमेश चंद्र मिश्रा ने कहा। 

"नेतरहाट आवासीय विद्यालय के पूर्ववर्ती छात्र  होने के नाते हमारे सामाजिक एवं वैश्विक दायित्व का निर्वाह कर रहे छात्र संगठन नोबा जीएसआर का हिस्सा बनना मेरे लिए सौभाग्य की बात है, यह एक ऐसा संगठन है जो महिलाओं और लड़कियों के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल रहा है। मैं जरूरतमंद लोगों के लिए सकारात्मक बदलाव लाने के लिए हमारी टीम और सहयोगियों के साथ भागीदारी करने के लिए उत्सुक हूं," नागेंद्र नाथ सिन्हा (74 batch, Netarhat) ने कहा।

आज भी समाज माहवारी को गन्दा समझता है और कई तरह की भ्रांतियों को मानता है। इन भ्रांतियों के कारण किशोरियों और महिलाओं को काफी समस्यायों का सामना भी करना पड़ता है ..इन्ही सब भ्रांतियों और माहवारी पर चुप्पी को तोड़ने के उद्देश्य से "नोबा जीएसआर" संस्था अपने "संगिनी" संकल्प के तहत बिहार झारखण्ड में काफी अच्छा काम कर रही है , सचिव के रूप में जुड़कर मैं भी जागरूकता अभियान एवं अलग माध्यमों से इस कार्य में गति लाने के लिए दृढ़प्रतिज्ञ हूँ - डॉ अम्बुज (98 Batch, Netarhat) ने कहा

नेतरहाट विद्यालय के पूर्ववर्ती छात्र संगठन NOBA GSR अपने संकल्प "संगिनी" के तहत 2030 तक मासिक धर्म को जीवन का एक सामान्य तथ्य बनाना’, जिसका उद्देश्य एक व्यापक लक्ष्य 2030 तक एक ऐसी दुनिया का निर्माण करना जहां मासिक धर्म के कारण कोई भी पीछे न रहे, को प्राप्त करने में योगदान देना है. कोषाध्यक्ष अक्षय कुमार (88 Batch, Netarhat) ने बताया की संगठन को मजबूत करने में अपना पूरा सहयोग दूंगा !

नोबा जीएसआर टीम अपने सभी नए सदस्यों का स्वागत करता है और आने वाले दिनों में अपने संकल्प, अपने मिशन के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर काम करेंगे ! साथ ही साथ पहले कार्यकारिणी समिति के सभी सदस्यों ( श्री मुकेश (76 batch), अध्यक्ष; श्री सुमित शशि (93 Batch), सचिव; श्री मनीष कांत (96 Batch), कोषाध्यक्ष ) के प्रति भी अपना आभार प्रकट करते हैं , जिनके अटूट विश्वास एवं दृढ़निश्चय से नोबा जीएसआर इस मुकाम तक पहुँच पाया है 

पुरानी और नयी टीम एक साथ काम करने के लिए दृढ प्रतिज्ञ हैं

सामान्य निकाय में निम्न सदस्य अपना सहयोग जारी रखेंगे : 

  1. Shri रमा निवास शर्मा (88 batch, Netarhat) 
  2. Shri Mukesh Kumar (88 batch, Netarhat)  
  3. Shri रवि प्रकाश (92 batch, Netarhat) 
  4. Smt. फरहीन गुफरान खान (81 batch, Netarhat)  
  5. Shri अमरेश भारती (2004 batch, Netarhat)  
  6. Shri कृष्णकांत (2010 batch, Netarhat)  
  7.  Shri सन्नी कुमार (2010 batch, Netarhat)  
  8. Shri ऋषभ (2015 batch, Netarhat)  

**********************************************************************



Pin It